सभी जेम पोर्टल से ही खरीदें सामग्री: संयुक्त शिक्षा निदेशक

 

न्यूज 22 इंडिया
रिपोर्ट-राकेश पाठक
हैदरगढ़ बाराबंकी
बेसिक शिक्षा विभाग में लगातार महानिदेशक स्कूली शिक्षा के निर्देश पर बेसिक शिक्षा के धरातल पर किए जा रहे कार्यों प्रशिक्षण, ऑपरेशन कायाकल्प और बीआरसी केंद्रों के रखरखाव आदि के संबंध में अधिकारियों की तैनाती निरीक्षण के लिए लगाई गई है।

जिस के क्रम में संयुक्त शिक्षा निदेशक विनोद सिंह ने ब्लॉक संसाधन केंद्र का दौरा किया ब्लाक संसाधन केंद्र हैदर गढ़ पर पहुंचते ही अपनी टीम के साथ संयुक्त शिक्षा निदेशक विनोद सिंह द्वारा ब्लॉक संसाधन केंद्र पर चल रही रिमझिम ट्रेनिंग का जायजा लिया।

उपस्थित शिक्षकों से रिमझिम ट्रेनिंग के माध्यम से किस प्रकार से बच्चों को बेहतर जुड़ाव खेल खेल में किस प्रकार से शिक्षा दी जाए इसके बारे में जानकारी दी साथ में मौजूद वीडियोग्राफी टीम द्वारा विद्यालय परिसर मे हो रहे जर्जर भवन के ध्वस्टिकरण सहित ट्रेनिंग की वीडियो रिकॉर्डिंग करी गई ।

ट्रेनिंग के बाद बीआरसी केंद्र पर पहुंचकर उपस्थित कर्मचारियों और उनके काम के बारे में जानकारी ली गई जहां पर रामराज सिंह, कुलवंत सिंह ,सुनील श्रीवास्तव से किये जा रहे काम की जानकारी ली साथ ही श्री प्रकाश पांडे से कंप्यूटर के बारे में जानकारी लेते हुए जेम पोर्टल के माध्यम से किस तरह से सामग्री क्रय करना है।

अब इसके बारे में जानकारी देकर के आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। खंड शिक्षा अधिकारी नवाब वर्मा से ब्लॉक संसाधन केंद्र की अवस्थापनाएं, सामग्री, फोटोकॉपी मशीन, कंप्यूटर, जनरेटर, सीसीटीवी कैमरा की बारीकी से जानकारी लेते हुए खंड शिक्षा अधिकारी नवाब वर्मा को आवश्यक दिशा निर्देश दिए और सराहना करी।

संयुकत शिक्षा निदेशक द्वारा जेम पोर्टल पर लॉग इन करना और कर्मचारियों को किस प्रकार से काम करना है साथ ही साथ प्रत्येक महीने जेम पोर्टल के माध्यम से सामग्री खरीदने के निर्देश दिए।

संयुक्त शिक्षा निदेशक विनोद सिंह ने वार्ता में बताया कि 2002 से लेकर 2015 तक 13 साल तक परियोजना में बेसिक शिक्षा के सुधार के लिए लगातार काम किया है एवं 2015 से संयुक्त शिक्षा निदेशक के पद पर कार्यरत हूं बीते दिनों खंड शिक्षा अधिकारियों को सीयूजी नंबर देने उनके निरीक्षण के लिए वाहन की व्यवस्था करने में भी काफी प्रयास किया गया है जिससे कि बेसिक शिक्षा की दशा और दिशा सुधारने के लिए आवश्यक सामग्री ब्लॉक के अधिकारी के पास रहे ।

संयुक्त शिक्षा निदेशक द्वारा स्वेटर जूता मोजा वितरण की फाइल लेकर के बारीकी से वितरण की जानकारी ली और बेहतर काम करने तरीके से काम करने के निर्देश खंड शिक्षा अधिकारी सहित मौजूद कार्यालय स्टाफ को दिए।

आधार किट के संबंध में संयुक्त शिक्षा निदेशक द्वारा जिला उपाध्यक्ष विवेक कुमार गुप्ता से जानकारी प्राप्त की और कहा गया कि 100% बच्चों के आधार नंबर का कार्य करना सुनिश्चित करें ।

संयुक्त शिक्षा निदेशक के निरीक्षण के बाद सरकारी कार्यक्रम के अनुसार राज्य सूचना आयुक्त सुभाष चंद्र सिंह भी ब्लॉक संसाधन केंद्र पहुंचे जहां पर उनका स्वागत खंड शिक्षा अधिकारी नवाब वर्मा और विद्यालय की प्रधानाध्यापिका आशा देवी गुप्ता द्वारा बुके प्रदान करके किया गया।

सरकारी कार्यक्रम के अनुसार ब्लॉक संसाधन केंद्र पहुंचकर खंड शिक्षा अधिकारी से ऑपरेशन कायाकल्प और विद्यालय की दशाओं पर वर्तमान में योगी सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यो की सराहना की और बताया कि योगी सरकार विद्यालय की दशा सुधारने में व्यापक स्तर पर काम कर रही है

और प्रभावी ढंग से काम हो रहा है। राज्य सूचना आयोग द्वारा बताया गया कि परिवार के साथ साथ वर्तमान में महिलाएं समाज के लिए लाभकारी है। समाज की स्वीकृति नहीं है तब तक कानून का कोई मतलब नहीं है । समाज को महिलाओं के लिए पहल करनी चाहिए तभी समाज उनके साथ जुड़ पाएगा। महिलाएं यदि सहना छोड़ दें तो अन्याय नहीं होने पाएगा ।शिक्षक मदन मोहन वर्मा की जैविक खेती करने की सराहना करी और टीम की तरह शिक्षक संघ और अधिकारियों के काम करने को लेकर उन्होंने सराहना करते हुए

कहा कि शिक्षक संघ खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यों की और खंड शिक्षा अधिकारी शिक्षक संघ के सहयोग की सराहना कर रहा है तो इसमें कोई दो राय नहीं कि बेसिक शिक्षा में व्यापक सुधार आएगा ।

उन्होंने कहा कि शुरुआत समाज में शुरुआत व्यक्ति से होती है सिस्टम से नहीं यदि व्यक्ति सही है तो सिस्टम अपने आप सुधर सकता है। सिस्टम के जरिए व्यक्ति को सुधारना आसान नहीं है।

इस मौके ब्लाक अध्यक्ष बृजेन्द्र प्रताप सिंह, जिला उपाध्यक्ष विवेक कुमार गुप्ता, राजेश सिंह, रुद्रकांत, शैलेंद्र सिंह मौजूद रहे।

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: