कृषक अपनी उपज बढ़ाने और सशक्तिकरण के लिए बलराम ऐप का ले सकेंगे सहारा

न्यूज 22 इंडिया
रिपोर्ट-राकेश पाठक
हैदरगढ़ , बाराबंकी
बलरामपुर चीनी मिल समूह की हैदरगढ़ इकाई के मुख्य महाप्रबन्धक बीके यादव ने बताया कि हमारे समूह की कुल 10 चीनी मिलों के माध्यम से हम लगभग 06 लाख गन्ना कृषक परिवार सीधे जुड़े हैं ।

गन्ने की खेती में बढ़ते हुए लागत मूल्य को कम करने , वैज्ञानिक विधि से खेती करके अधिकतम उत्पादन प्राप्त करने एवं कृषकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए हमारे समूह में बलराम ऐप का निर्माण किया गया है । कृषकों के सशक्तिकरण के लिए लाभदायक और टिकाऊ खेती करने और चीनी मिल से सीधे जुड़ने के लिए बलराम ऐप का शुभारम्भ  09 जुलाई , 2021 को होने जा रहा है ।

बलराम ऐप डाउनलोड करने के उपरान्त गन्ना कृषकों को निम्न लाभ मिलेगा ,बलराम ऐप में गन्ना कृषक के बारे में पूरी जानकारी जैसे कि कृषक कोड और मोबाइल नम्बर अंकित करने पर कृषक का नाम , पिता का नाम , ग्राम का नाम , जोत भूमि , प्लाटवार एवं प्रजातिवार गन्ने का क्षेत्रफल , सम्बन्धित सी0एफ0ए0 इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

गन्ने में बुवाई से लेकर कटाई तक तथा गन्ना फसल में होने वाली समस्त क्रियाएं जैसे बीज एवं भूमि शोधन , बुवाई विधि , अन्तः कर्षण क्रियाऐं , रसायनिक उर्वरक , कीट बीमारी एवं पेड़ी प्रबन्धन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे ।

एक बार ऐप में लागिन करते ही प्लाटवार गन्ने में की जाने वाले कृषि क्रियाओं का अलर्ट कृषक के मोबाइल पर आता रहेगा , जिससे कि कृषक उस क्रिया को समय से करके , कम खर्च में अधिकतम उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं । कृषक गन्ने से सम्बन्धित किसी भी समस्या (कीट बीमारी इत्यादि) के निदान हेतु अपना अनुरोध लिखकर अथवा फोटो द्वारा साझाकर त्वरित समाधान प्राप्त कर सकते हैं ।

यदि किसान भाई सम्बन्धित सी0एफ0ए0 के द्वारा दिये गये सुझाव से संतुष्ट नहीं हैं तो आपकी समस्या गन्ना विभाग के सीडीओ को प्रेषित हो जायेगी , जिसके द्वारा आपकी समस्या का समाधान किया जायेगा ।

कृषक तौल पर्ची निर्गमन , चीनी मिल में आपूर्तित गन्ने का वजन , मूल्य एवं भुगतान की पूरी जानकारी तत्काल पा सकेंगे।उर्वरक कैलकुलेटर द्वारा केवल बुवाई एवं कटाई दिनांक , गन्ने के प्रकार (पेड़ी / पौधा) एवं बोये जाने वाले क्षेत्रफल को अंकित कर गन्ने की अधिकतम उत्पादन हेतु

विभिन्न समिश्रण (डीएपी , एसएसपी , यूरिया , पोटाश इत्यादि) की गणना , रसायनिक उर्वरक की मात्रा एवं प्रयोग करने के समय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे । उर्वरक गणना करने से अनावश्यक उर्वरकों का प्रयोग कम होगा, जिससे उत्पादन लागत कम होगी । चीनी मिल द्वारा गन्ना  कृषकों के लिए भेजे गये महत्वपूर्ण संदेश, ऑडियो एवं विडीयो तुरन्त उपलब्ध हो सकेंगे ।

अधिकांश कृषकों के पास खेती के सभी कृषि यंत्र उपलब्ध नहीं होते इस समस्या को दृष्टिगत रखते हुए कृषक के ग्राम के निकटतम लघु उद्यमी की पूरी जानकारी नाम , यंत्र का नाम , मोबाइल नम्बर उपलब्ध हो जायेगा , जिससे कृषकों को जुताई , गुड़ाई , स्पेर , पेड़ी प्रबंधन यंत्र , ट्रैश मल्चर , ट्रिपलर ट्राली इत्यादि यंत्र आसानी से किराये पर उपलब्ध हो सकेंगे ।

इस ऐप में गन्ने की खेती की हैंडबुक उपलब्ध है , जिसे कृषक पढ़कर गन्ने की नवीनतम वैज्ञानिक जानकारियाॅ प्राप्त कर सकेंगे । फसल में होने वाले कुल आय एवं व्यय का विवरण रख सकेंगे ।

मौसम की जानकारी प्रत्येक समय उपलब्ध होने से कृषक आर्थिक हानि से बच सकते हैं । कृषक बलराम ऐप का प्रयोग करके समय की बचत एवं उपज में बढ़ोत्तरी कर आय में वृद्वि करके अपने आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकेंगे ।

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: