ग्राम प्रधान की नई पहल कुर्बानी के अवशेष से होने वाली दुश्वारियों को किया जाएगा दूर

न्यूज 22 इंडिया
रिपोर्ट-सचिन गुप्ता
सिरौलीगौसपुर बाराबंकी
बकरीद के दिन होने वाली कुर्बानी से बचे अवशेष को निस्तारित करने के लिए ग्राम प्रधान ने गांव के बाहर खुदवाए गड्ढे। ग्राम प्रधान द्वारा पहली बार की गई इस व्यवस्था से गांव में निवास करने वाली हिंदू आबादी के लोग काफी खुश है।

बताते चलें विकासखंड सिरौलीगौसपुर की अल्पसंख्यक बाहुल्य ग्राम पंचायत किंतूर में प्रतिवर्ष बकरीद के दिन धार्मिक मान्यता के अनुरूप सैकड़ों बकरों की कुर्बानी दी जाती है।

इससे निकलने वाले अवशेष कचरे के प्रबंधन की कोई उचित व्यवस्था अब तक ना होने के कारण इधर-उधर फेंक दिया जाता था। जिसे आवारा कुत्तों द्वारा गांव में इधर उधर फैलाया जाता था ।

जिससे गांव में सौहार्द बिगड़ने की संभावना बनी रहती थी । गांव की नवनिर्वाचित प्रधान सुऐबा बानो एवं उनके पति अकरम अंसारी ने इस समस्या से निजात दिलाने के लिए गांव के बाहर एक बाग में दस दस फिट के गहरे गड्ढे खुदवा कर लोगों से कुर्बानी के बाद बचे अवशेष को डालने के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिया है ।

प्रधान  प्रतिनिधि अकरम अंसारी ने बताया कि गांव में हिंदू मुस्लिम की मिश्रित आबादी है जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय का बाहुल्य है ।

जिसके कारण बकरीद के दिन होने वाली कुर्बानी से निकलने वाले अवशेष कचरे के प्रबंधन की कोई व्यवस्था नहीं थी।लोग इधर उधर कचरे को फेंक देते थे। जिससे गांव का सौहार्द बिगड़ने की संभावना बनी रहती थी।

इससे गांव में होने वाली गंदगी से सभी लोग परेशान रहते थे । इस समस्या को दूर करने के लिए हमने यह कदम उठाया है ।

अब गांव के लोगों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के बावजूद भी यदि कोई गांव में इधर-उधर अवशेष फेकता है तो उसकी जिम्मेदारी उसी की होगी और कानूनी कार्यवाही का भी सामना करना पड़ेगा।

आगामी 21 जुलाई को होने वाले बकरीद के त्यौहार को देखते हुए गांव में साफ सफाई का कार्य भी वृहद स्तर पर किया जा रहा है।

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: