जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस में हर हर महादेव का करवाया उद्घोष

 

सांसद होने के नाते बनारस की गलियों और मोहल्लों तक का जिक्र बिना पढ़े किया। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर योगी सरकार की जमकर प्रशंसा।

न्यूज 22 इंडियन डेस्क

वाराणसी उत्तर प्रदेश
15 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र बनारस के दौरे पर रहे। सब जानते हैं कि बनारस को बाबा विश्वनाथ (भगवान शिव) की नगरी माना जाता है। तय कार्यक्रम के अनुसार मोदी ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के परिसर में एक जनसभा को संबोधित किया।

अपने भाषण की शुरुआत और अंत मोदी ने हर हर महादेव के उद्घोष के साथ की। इससे पूरे बनारस का माहौल मोदी और बाबा विश्वनाथ मय हो गया। अपने संबोधन में मोदी ने भारत की सनातन संस्कृति को प्रदर्शित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

बनारस के लोग भी इस बात से खुश रहे कि प्रधानमंत्री के पद पर महादेव का भक्त बैठा हुआ है। मोदी बनारस के सांसद भी हैं, इसलिए  उन्होंने अपने संबोधन में बनारस की गलियों और मोहल्लों का भी उल्लेख किया।

उपस्थित लोगों को इस बात पर ताजुब्ब रहा कि मोदी  बिना भाषण पढ़े ही गली मोहल्लों का नाम ले रहे हैं। आमतौर पर राष्ट्रीय स्तर के नेता कागज में लिखे को पढ़कर बोलते हैं। मोदी ने कोई 15 सौ करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया।

अपने संबोधन में सभी विकास कार्यों के बारे में प्रधानमंत्री ने बनारस के लोगों को जानकारी दी। यह बताया कि फ्लाईओवर बनने से बनारस और इसके आसपास के कौन कौन से जिलों का फायदा होगा। चाहे गंगा घाट हो अथवा काशी विश्वनाथ का मंदिर। सभी के बारे में मोदी ने विस्तार से जानकारी दी।

मोदी ने कहा कि अब गंगा नदी में चलने वाली नाव डीजल से नहीं बल्कि सीएनजी से चलेंगी। बनारस के संगीत कलाकारों ने विश्व स्तर पर प्रसिद्धि पाई है इसे देखते हुए जापान की मदद से बनारस में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की शुरुआत की गई है।

अब इस सेंटर में बनारस और यूपी के संगीतज्ञ अपनी कला को निखार सकेंगे। मोदी ने कहा कि जगह जगह जो एलईडी स्क्रीन लगाई गई है उसके माध्यम से बनारस के लोग गंगा घाट की आरती और बाबा विश्वनाथ के मंदिर की आरती देख सकेंगे।

700 स्थानों पर सर्विलांस कैमरे भी लगाए गए हैं। मोदी ने बनारस की एक एक योजना जिस तरह गिनाई उससे लगा ही नहीं कि मोदी के पास प्रधानमंत्री का पद भी है। शायद ही कोई सांसद अपने क्षेत्र के विकास कार्यों को बिना पढ़े इस तरह गिना सके।

मोदी का भाषण आगामी विधानसभा चुनाव पर भी फोकस रहा। मोदी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार पूरे उत्तर प्रदेश में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। पहले की सरकारों के शासन में जहां लोग यूपी में निवेश करने से डरते थे, वहीं आज देश में सबसे ज्यादा निवेश यूपी में हो रहा है।

योगी के कार्यकाल में जो एक्सप्रेस हाईवे बनाए गए हैं उनके किनारे अब बड़े बड़े उद्योग भी लगे। मोदी ने कहा कि कोरोना काल में भी योगी सरकार ने बहुत उल्लेखनीय कार्य किया है।

यही वजह है कि कोरोना की टेस्टिंग और अब वैक्सीनेशन में उत्तर प्रदेश टॉप पर है। वर्ष 2014 से 2017 के बीच भी केन्द्र सरकार बड़ी मात्रा में पैसा भिजवाती थी। लेकिन तब की सरकारें विकास करने के बजाए रोड़ा अटकाया थी।

लेकिन 2017 के बाद उत्तर प्रदेश का चहुंमुखी विकास हुआ है। पीएम मोदी 16 जुलाई को भी बनारस में रहेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार वे गंगा घाट पर होने वाली आरती में भी शामिल होंगे।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: