चंदा लगाकर शुरू कराई ग्रामीणों ने माइनर की सफाई

न्यूज 22 इंडिया
रिपोर्ट-रणविजय सिंह
बाराबंकी उत्तर प्रदेश

जिले के विकास खंड सिद्धौर क्षेत्र अंतर्गत नवाबगंज रजबहा से निकली उस्मानपुर माइनर की सफाई के लिए ग्रामीणों द्वारा इसकी शिकायत जनप्रतिनिधियों से लेकर उच्च अधिकारियों तक करने के बाद कार्यवाही ना होने पर ग्रामीणों द्वारा चंदा लगाकर माइनर की सफाई कराई जा रही है।

सिद्धौर ब्लाक अंतर्गत नवाबगंज रजबहा से निकली उस्मानपुर माइनर झाड़ झंकार से पटी पड़ी है और उसमें पानी नहीं निकल पा रहा है।

ग्रामीणों द्वारा धान की रोपाई में पानी की आवश्यकता को लेकर माइनर की सफाई के लिए जनप्रतिनिधियों हैदरगढ़ विधायक बैजनाथ रावत और जिला पंचायत सदस्य हौसला प्रसाद वर्मा से भी की और उच्च अधिकारियों से भी इसकी शिकायत की गई।

फिर भी कोई सुनवाई नहीं हुई तब चांदूपुर निवासी राजकुमार अयोध्या प्रसाद अरुण कुमार सत्यनाम शिवाला का पुरवा निवासी कमलेश कुमार पुनवासी उस्मानपुर निवासी

प्यारेलाल राम सुमिरन इनायतपुर निवासी गोमती प्रसाद लक्ष्मी प्रसाद सतीश कुमार आदि लोगों ने अपने अपने गांव से चंदा इकट्ठा कर जेसीबी से माइनर की सफाई का कार्य शुरू कराया है।ग्रामीणों का कहना है माइनर में पानी नहीं आ रहा है।

डीजल इतना महंगा है  इसलिए पंपिंग सेट या निजी नलकूप से धान की रोपाई करने में भी असमर्थ है। इसीलिए हम ग्रामीण अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के चक्कर लगाने के बाद यह निर्णय लिया है।

कि गांव से चंदा इकट्ठा कर शनिवार से माइनर की सफाई का कार्य शुरू करा दिया गया है। इस माइनर से लगभग सत्तरह -18 गांव के किसान अपनी अपनी फसलों की सिंचाई करते हैं।

फिर भी सिंचाई विभाग के अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।अवर अभियंता ज्ञान गुप्ता का कहना है कि उस्मानपुर माइनर की सफाई किसानों द्वारा चंदा लगाकर कराने की मुझे कोई जानकारी नहीं है।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: