नवरात्रि में माँ के आगमन की तैयारियाँ हुई शुरु मंदिरों में हो रही है सजावट

न्यूज 22 इंडिया
रिपोर्ट-सत्यवान पाल
सूरतगंज बाराबंकी
नवरात्र में मां के आगमन की तैयारियां घरों से लेकर मंदिरों तक जोर- शोर से शुरू हो गई है।

इस बार नवरात्र में पूरे नौ दिन मां की आराधना होगी। नवरात्र के चलते शहर के तमाम देवी मंदिरों में रंगीन रोशनी की सजावट के साथ ही साफ- सफाई का काम तेज हो गया है।

आपको बताते चले कि छह अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्र के पहले दिन कलश की व मां दुर्गा की स्थापना की जाएगी। जिसके दृष्टिगत बाजारों में पूजा की सामग्री खरीदने का काम भी महिलाएं कर रही हैं।

पूजा सामग्री व चुनरी आदि की बिक्री करने वाले दुकानदारों ने भी अपनी- अपनी दुकानों पर तैयारियां कर रखी हैं।

सजावट की नवीन सामग्री दुकानों पर दिखाई देने लगी है। साथ ही सूरतगंज में मां दुर्गा की पूजा से जुड़ी सामग्री बेचने की कुछ दुकानें हैं जो इस समय इतनी सजी हुई हैं कि दूर से ही देखकर लोग आकर्षित होने लगते हैं।

नवरात्र नजदीकिये आते ही यहां चुनरी व अन्य पूजा सामग्री खरीदने वाली महिलाओं की भी भीड़ देखे गई।

वहीं दूसरी ओर नवरात्र व्रत के दौरान खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की खरीददारी भी लोग जोरो पर कर रहे हैं। मंदिरों में पूजा से संबंधित बर्तनों के अलावा परिसर की सफाई तेज है।

वही कई जगहों पर बुधवार से शुरू होने वाले नवरात्र को देखते हुए बड़ी देवी मंदिर, छोटी देवी मंदिर, काली माता मंदिर, मां दुर्गा मन्दिर ,

हनुमान मन्दिर , भुइयारे बाबा मंदिर आदि स्थानों पर पुजारियों को नवरात्र की तैयारी के तहत साफ सफाई में जुटे हुए देखा गया।

जो मंदिरों में नौ दिन तक आरती, भजन- कीर्तन के कार्यक्रम होंगे। हवन- पूजन के साथ ही मुंडन, कनछेदन, नामकरण संस्कार भी लोग आयोजित कराएंगे।

ग्रामीण अंचलों में भी मंदिरों में तैयारी शुरू है। फतेहपुर ब्लॉक व सूरतगंज ब्लॉक के अंतर्गत होने वाले मंदिरों में नवरात्र भर पूजा पाठ व मेला आयोजन रहेगा। जो इस बार नवरात्र पूरे नौ दिन, सात से 15 अक्तूबर तक रहेंगे।

जो पूरे नौ दिन के नवरात्र रहेंगे। 14 को अष्टमी और 15 को महानवमी रहेगी। मंदिरों में नवरात्र की रौनक बिखरेगी तो नगर के तमाम दुर्गा पूजा पंडालों का भी सजना शुरू हो गया।

वहीँ नवरात्र के चलते क्षेत्र के सभी मंदिरो में साफ सफाई व सजावट का काम शुरू हो गया है। सभी दिन थीम शृंगार और पूजन के लिए चर्चित मां कालिका देवी मंदिर व गुलस्याल मइया के मंदिर में भी हर साल की तरह फल,

सब्जियों, खिलौनों, मेवों मसालों से शृंगार होंगे एंव मंदिरों में भी तैयारियां आने वाले दिनों में जोर पकड़ेंगी।

इस बार दुर्गा पूजा में सन्धालु माता के तमाम नजारे व  पूजा अर्चना कर मन्नते माँगेंगे।।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: