जगह जगह नवरात्रि पर हुआ कन्या भोज का आयोजन

न्यूज 22 इंडिया
रिपोर्ट-शिवशंकर तिवारी
रामसनेहीघाट-बाराबंकी।
शारदीय नवरात्र की अष्टमी तिथि के अवसर पर क्षेत्र में यज्ञ हवन एवं कन्या भोज का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा,

देवी भक्तों ने क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों में पहुंचकर जहां हवन किया वही बच्चों के मुंडन संस्कार से लेकर कन्या भोज भी कराया।

नवरात्र के दिनों में अष्टमी तिथि का बहुत ही अधिक महत्व माना गया है इसी दिन लोग हवन करते हैं साथ ही कन्याओं को भोजन भी कराते हैं।

तहसील मुख्यालय स्थित बनीकोडर गांव के हरदेव बाबा मंदिर परिसर पर लगे दुर्गा पंडाल में भी बुधवार को कन्या भोज का आयोजन किया गया जिसमें तहसील मुख्यालय स्थित विद्यालयों की बच्चियों को भोजन तो कराया ही गया साथ ही आसपास के ग्रामीणों ने भी भंडारे के रूप में प्रसाद ग्रहण किया।

भिटरिया स्थित मां शीतला देवी मंदिर पर भी कन्या भोज एवं हवन कार्यक्रम संपन्न हुआ। सुमेरगंज के दुर्गा मंदिर पर भी लोगों ने पहुंचकर हवन एवं कन्या भोज करा कर मां दुर्गा से आशीर्वाद मांगा।

इसी कड़ी में क्षेत्र के अंबौर गांव स्थित मां ज्वालामुखी देवी मंदिर पर विशाल मेला भी आयोजित हुआ जिसमें लोगों ने पहुंचकर मेले का आनन्द लिया। इस पवित्र स्थल पर भारी संख्या में लोगों ने पहुंचकर हवन तो कराया ही साथ ही बच्चों के मुंडन संस्कार भी संपन्न कराएं।

इसी क्रम में ग्राम मुरारपुर में गतवर्षो की भांति इस बार भी 26 वें तीन दुर्गा महोत्सव का शुभारंभ पूजा अर्चना के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुयी।महोत्सव के यजमान शिवकुमार सिंह ने पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मुरारपुर शाहपुर के मठ के पास  नव दुर्गा पूजन समारोह की शुरूआत सुंदरकांड के पाठ के साथ हुआ। तीन दिन चलने वाले महोत्सव में बुधवार को अयोध्या से आई जागरण पार्टी के कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें मां के विभिन्न रूपों का गुणगान किया गया।

इस मौके पर मुख्यरूप से राकेश कुमार सिंह मुन्ना, बृजेश श्रीवास्तव,

राज कुमार सिंह, तुंगनाथ सिंह,सावन सिंह,सजल श्रीवास्तव, सफल श्रीवास्तव, निखिल सिंह, महेश तिवारी माधुरी शरण आदि उपस्थित रहे।

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: