दरियाबाद ब्लॉक के जिम्मेदारों के ढुलमुल रवैया से अभी तक नहीं मिला पात्र गरीब परिवार को आवास

न्यूज 22 इंडिया
बाराबंकी उत्तर प्रदेश
जिले के विकास खंड दरियाबाद क्षेत्र के गांव में एक गरीब पात्र को वर्षों से प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से किया जा रहा है वंचित जबकि गांव में ही कई आपात्रों को मिली भगत कर दिया गया है प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ।

सरकार व जिम्मेदारों और जनप्रतिनिधि द्वारा भले ही ब्लॉक परिसर सहित क्षेत्र में आयोजित सभा के आयोजनों में सरकार की योजना को जरूरत मंदो तक पहुंचने और पहुँचाने की बात की जाती हो लेकिन धरातल पर इसकी वास्तविकता कुछ और ही है क्योंकि कई प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र गली गली दफ्तरों में जाकर लाभ पाने के लिए ठोकरें खा रहे हैं और तमाम आपात्र प्रधानमंत्री आवास योजना का मिलीभगत से लाभ पाकर मौज उड़ा रहे हैं।

ताजा मामला ब्लॉक दरियाबाद के गांव बीकापुर का प्रकाश में आया है जहाँ के निवासी हरिद्वार पुत्र कल्लू पत्नी संगीता चार बच्चों सहित अपने छः सदस्यीय परिवार के साथ कच्ची झोपड़ी नुमा घर में जीवन यापन कर रहा है गरीब हरिद्वार पत्नी संगीता लगभग 20 वर्षों से इसी कच्ची झोपड़ी में गुजर बसर कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में हरिद्वार की पत्नी संगीता का नाम था जरूर लेकिन जिम्मेदारों की अंनदेखी की वजह से आवास योजना का लाभ नहीं मिल सका तो पीड़ित ने मुख्यमंत्री के टोल फ्री नंबर 1076 पर फोन कर अपना दर्द सुनाते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाये जाने की गुहार लगाई थी।

मुख्यमंत्री के 1076 पर पीड़ित की शिकायत दर्ज करने के बाद आश्वासन दिया गया लेकिन इंतजार के कुछ दिन बीत जाने के बाद पीड़ित ने जब फिर से 1076 पर आवास के संबंध में फोन किया गया तो दरियाबाद के कार्यालय विकास खंड अधिकारी के यहां से जो पीड़ित की शिकायत पर जाँच आख्या लगा कर मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश शासन को भेजी गई वह सभी कहीं न कहीं जिम्मेदारों पर प्रश्न चिन्ह लगाकर कठघरे में लाकर खंडा कर दे रही हैं।

प्रथम आनलाइन शिकायत की जाँच आख्या

पीड़ित गरीब की 2 फरवरी 2021 की शिकायत संख्या 92117600007764 में खंड विकास अधिकारी दरियाबाद ने  4 मार्च 2021 को अपनी जो जाँच आख्या उत्तर प्रदेश शासन हेल्पलाइन को भेजी उसमें कहा गया कि बीकापुर निवासी हरिद्वार ने प्रधानमंत्री आवास की जो माँग की गई है

उसकी जाँच ग्राम विकास अधिकारी राजेश कुमार निगम से कराई गई जिसमें आवेदक हरिद्वार पात्र है और आवास सूची में नाम सम्मिलित है लक्ष्य एंव वरीयता क्रम आने पर आवास दिये जाने के संबंध में नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

दूसरी आनलाइन शिकायत की जाँच आख्या

पीड़ित ने महीनों तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने का इंतजार करता रहा लेकिन जब आवास योजना का लाभ उसे नहीं मिला जबकि सूची में सामिल पीड़ित से जो लोग नीचे की क्रम संख्या में थे उन सभी पात्र व आपात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल रहा था

और सभी के आवासों का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा था तो पीड़ित हरिद्वार ने एक बार फिर मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 पर गुहार लगाते हुए शिकायत की गई।
पीड़ित की 23 जुलाई 2021 की शिकायत संख्या 92117600024094 पर जो दरियाबाद के खंड विकास अधिकारी द्वारा जाँच आख्या लगाई गई वह खंड विकास अधिकारी सहित जाँच करने वाले ग्राम विकास अधिकारी राजेश कुमार निगम को कठघरे में लाकर खड़ा कर रही है।

जाँच आख्या में लिखा गया कि पीड़ित शिकायतकर्ता हरिद्वार निवासी बीकापुर विकास खंड दरियाबाद बाराबंकी प्रधानमंत्री आवास योजना का पात्र है सूची में नाम भी शामिल है लेकिन लक्ष्य के समय प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदक द्वारा अभिलेख प्राप्त न होने के कारण वर्तमान में आवास योजना का लाभ नहीं दिया जा सका लेकिन भविष्य में लक्ष्य प्राप्त होने पर आवास आवंटन किये जाने सम्बंधी नियामानुसार कार्यवाही की जायेगी।

जब ऐसी झूठी और मनमाने ढंग से एक जिम्मेदार अधिकारी द्वारा जाँच आख्या उत्तर शासन के मुख्यमंत्री हेल्पलाइन को भेजी जायेंगी तो पीड़ित फरियादियों जरूरत मंदो सरकारी योजनाओं का कितना और किस तरह से लाभ दिया जाता होगा इस सबका साथ और सबका विकास की बात करने वाली

सरकार में इसी पीड़ित हरिद्वार की समस्या से पूरे विकास खंड क्षेत्र के उन तमाम गरीब पीड़ित वंचित जरूरत मंदो के बारे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनकी स्थिति क्या होगी।

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: