प्राथमिक विद्यालय के अध्यापकों को दिया गया स्कूल रेडीनस प्रशिक्षण

न्यूज 22 इंडिया
रिपोर्ट-सचिन गुप्ता
सिरौलीगौसपुर बाराबंकी
खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय सिरौलीगौसपुर के प्रशिक्षण कक्ष में प्राथमिक विद्यालय के अध्यापकों के लिए स्कूल रेडीनस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे बैच का शुभारंभ सरस्वती वंदना एवं पूजा के साथ शुरू हुआ।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य कक्षा एक में प्रवेश करने वाले बच्चे को पहले 3 माह के लिए कक्षा एक के जरूरी मापदंडों के हिसाब से उसे तैयार करना है इसमें खेल के साथ शिक्षा पर विशेष महत्व दिया गया है ।

जैसा कि आप हम सब जानते हैं कि विगत 2 वर्षों से कोरोना  महामारी के चलते कक्षा 1 कक्षा 2 के बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं जिनको ठीक से अक्षर ज्ञान भी नहीं हो पाया है इन्हीं सब चीजों को दूर करने के लिए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को रूपरेखा तैयार की गई है।

इसी क्रम में विकासखंड सिरौलीगौसपुर में आठ संकुल के शिक्षकों को जिला प्रशिक्षण कार्यालय से स्कूल रेडीनेस कार्यक्रम संचालित करने के लिए चार  मास्टर ट्रेनर  राज सिंह आशीष कुमार श्रीवास्तव सुभाष यादव देवेंद्र कुमार के द्वारा विकासखंड सिरौली गौसपुर में पहले बैच का समापन किया गया।

द्वितीय दिवस में जिला प्रशिक्षण अनुश्रवण इकाई के द्वारा नामित डाइट प्राचार्य  हिफजुर्रहमान डाइट मेंटर  आरपी यादव डाइट मेंटर धर्मेंद्र यादव एवं टीम द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम का अनुश्रवण किया गया ।

जिसमें डाइट प्राचार्य द्वारा प्रतिभागियों को नई शिक्षा 2 के प्रमुख बिंदु से अवगत कराया गया इसके साथ साथ निपुण भारत के अंतर्गत बच्चों को प्राथमिक स्तर की भाषा और गणना के बारे में विशेष जानकारी प्रदान की।

इस मौके पर  प्रधानाध्यापक  बृजेश कुमार शुक्ला  रश्मि शुक्ला सोनेलाल अभिषेक सिंह आदि लोग मौजूद रहे।
…………..

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: