अच्छे शिक्षक अच्छा स्कूल अच्छे छात्र अच्छा समाज नवाचार के अंतर्गत ए.बी.एस.ए.संजय शुक्ला के निर्देशन में आयोजित की गई परीक्षा

 

 

न्यूज 22 इंडिया
रिपोर्ट-शिवशंकर तिवारी
रामसनेहीघाट बाराबंकी
अच्छे शिक्षक अच्छे स्कूल अच्छे  छात्र अच्छा समाज   नवाचार के अंतर्गत  खण्ड शिक्षा अधिकारी बनीकोडर संजय शुक्ल के निर्देशन में विकास खण्ड के  सभी 209 विद्यालयों के लगभग 30000 बच्चों की विद्यालय स्तरीय  परीक्षा भाषा एवम गणित विषय की आयोजित की गई।

प्रथम पाली में 10 से 11 हिंदी अब 1 से 2 बजे अपरान्ह में गणित विषय की परीक्षा सम्पन्न हुई जिसमें सभी बच्चों  अभिभावकों एवम शिक्षकों में उत्साह देखते बन रहा था सभी मे   बहुत अच्छा करने की सोच,स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का जीवन्त रूप विद्यालयों में देखने को मिला।

जैसा कि पूर्व से खण्ड शिक्षा अधिकारी संजय शुक्ल  शैक्षिक उन्नयन के लिए नवाचारों के  अनुसंधान के प्रयोगों के लिए  सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में शीर्षस्थ स्थान रखते है।

इस कार्य के लिए उन्हें गत वर्ष पूर्व राष्ट्रीय स्तर पर  नई दिल्ली में सम्मानित भी किया जा चुका है।
श्री शुक्ला ने कार्यभार ग्रहण करते ही कोविड के संक्रमण काल मे मोहल्ला पाठशालाएँ चलवायी थी जिसका समाज एवम अभिभावकों में बहुत सकारात्मक परिणाम देखने को मिले और इसीकारण विकास खण्ड में  बेसिक  विद्यालयों में बच्चों के नामांकन मे अप्रत्याशित वृद्धि भी देखने को मिली

खण्ड शिक्षा अधिकारी शुक्ल ने बताया कि इस परीक्षा का उद्देश्य बच्चों को नवोदय विद्यालय, विद्या ज्ञानम विद्यालय, सैनिक स्कूल आदि की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार करना है। इस परीक्षा के माध्यम से बच्चों का अधिगम स्तर  की जानकारी मिलेगी।

इसके आधार पर शिक्षकों द्वारा बच्चों को उपचारात्मक शिक्षण की कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। बच्चों को नवाचारों एवम शैक्षिक तकनीकी के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दी जाएगी।सभी बच्चों का इसी के आधार पर डाटा बेस तैयार किया जाएगा।और उसी के आधार पर आगे की तैयारी करवायी जाएगी।

जिसमें वे अपना अधिगम स्तर की सम्प्राप्ति कर ले।संजय शुक्ल ने  बताया कि बच्चों का सर्वागींण विकास हो सके  और उसको गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके।इसे कार्ययोजना तैयार कर प्रभावी ढंग से क्रियान्वित किया जाएगा तथा इस परीक्षा के द्वितीय चरण में न्याय पंचायत स्तर पर  प्रत्येक विद्यालय से प्रथम स्थान प्राप्त बच्चे  प्रतिभाग करेंगे।

तृतीय चरण में विकास खण्ड स्तरीय  परीक्षा में न्याय पंचायत में प्रथम स्थान प्राप्त बच्चे सम्मिलित होंगे। विकास खण्ड स्तरीय परीक्षा में प्रथम द्वितीय एम तृतीय स्थान पाने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा।यह परीक्षा बच्चों के मस्तिष्क में प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रतिभाग करने योग्य तैयार करना है।

यह बच्चों को अध्धयन में  प्रेरित करने का माध्यम है जो उसे भविष्य के लिए अच्छे विद्यार्थी के रूप में निर्मित करेगी।जो आगे चलकर देश मे अच्छे समाज का निर्माण कर देश को सशक्त एवम विकसित राष्ट्र के निर्माण में सहायक हो।

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: