राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों व कर्मचारियों को दिलायी शपथ

 

न्यूज 22 इंडिया
बाराबंकी उत्तर प्रदेश

12 वें ’’राष्ट्रीय मतदाता दिवस’’ के अवसर पर जिले के सभी सरकारी कार्यालयों में शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया।

जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ आदर्श सिंह की अध्यक्षता में जीआईसी ऑडिटोरियम में सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ-साथ छात्र व छात्राओं को शपथ भी दिलाई गयी।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ डॉ आदर्श सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया।

मतदान में प्रयोग होने वाले यंत्रों यथा कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट तथा वीवीपैट के रूप का बना हुआ केक काटकर उपस्थित लोगों को जागरूक किया गया तथा केक को वितरित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित मतदाता स्वीप आइकॉन को प्रशस्ति पत्र, शाल, मोमेंट मिष्ठान भेंट कर सम्मानित किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने शपथ दिलाते हुए कहा कि ’’हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए

यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’’

उन्होने कहा कि मतदाताओं के एक-एक मत से ही सरकार बनती है,

इसलिए भारत निर्वाचन आयोग का यह उद्देश्य है कि कोई भी मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में अपना मत देने से वंचित न रह जाय क्योंकि लोकतंत्र के महापर्व पर हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अधिकार है।

निर्वाचन के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन से लेकर बी0एल0ओ0 तक अपनी-अपनी भूमिका बेहतर ढंग से निभाने पर ही इतना बडा चुनाव सम्पन्न किया जाता है।

जिले में पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021-22 में बेहतर काम करने के लिए बी0एल0ओ0 को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया, तथा युवा मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र भी प्रदान किया गया।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर सुमित यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार वर्मा, अपर जिला सूचना अधिकारी सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: