समाजसेविका “शाइस्ता अख्तर” की वजह से एक मायूस जिंदगी को मिली रफ्तार

न्यूज 22 इंडिया
बाराबंकी उत्तर प्रदेश
देखा जाए तो समाज में कई संस्थाएं सेवा में तत्पर नज़र आती हैं,
पर मो0 सईद मेमोरियल वेल्फेयर सोसाइटी लखनऊ नामक संस्था व संस्था की सचिव समाजसेविका *शाईस्ता अख्तर* लोगों की बेलौस मदद के लिए हमेशा चर्चा में रहती हैं!

जो समय समय पर हर ज़रूरत मन्द की मदद करती रह्ती हैं जिसके लिये लोगों को उनसे बहुत उम्मीदें भी बनी रहती हैं।
शनिवार को उनको शैलेंद्र कुमार नामक एक शक्स ने मेसेज किया और एक शक्स की फ़ोटो भेजा और मैसेज में लिखा कि अगर हो सके तो फ़ोटो में दिख रहे भाई की मदद कर दें ये भाई बहुत परेशान हैं!
और इनका फ़ोन नम्बर भी दिया। समाजसेवी *शाइस्ता अख़्तर* ने इनसे बात करके इनसे जा कर मिलीं तो इनकी कहानी सुन कर ये भावुक हो गईं! जानकारी लेने पर मालूम हुआ इनका नाम मो0 इकबाल उर्फ पप्पू भाई है

ये रिक्शा चला कर अपना जीवन यापन करते थे, एक दिन शाम को ये बाराबंकी नाके पर खड़े थे तभी एक गाड़ी ने इनको टक्कर मार दी लोगों के हस्तक्षेप पर गाड़ी वाला इनको जिला अस्पताल ले गया और वहां छोड़ कर भाग गया! इन्होंने अपना सब कुछ बेच कर अपना इलाज तो मुक्कम्मल कर लिया लेकिन अब इनके पास जीवन यापन के लिए कुछ भी नही बचा न घर न पैसा न कमा पाने के लिए कोई जरिया,पैरों में रॉड पड़ी है जिसकी वजह से ना अब रिक्शा चला सकते हैं और ना ही चल सकते हैं !

शाइस्ता अख़्तर ने इनसे पूछा हम और हमारी संस्था आपकी क्या मदद कर सकती है, इन्होंने कहा कि मुझको ट्राइसाइकिल दिला दें में उसी पर दुकान लगा कर अपना गुजारा कर लूंगा, इतना बोलते बोलते शाइस्ता अख़्तर का हाथ पकड़ कर रोने लगे।
शाइस्ता अख़्तर ने इनकी परेशानी को बहुत ही गहराई से महसूस करते हुए, दिव्यांग कल्याण विभाग केअधिकारी चन्द्रशेखर त्रिपाठी ,बड़े बाबू सियाराम व वक्फ नवाब अमजद अली खां के

नव निर्वाचित सचिव समाज सेवी हाजी सरवर अली रिजवी के सहयोग से रमजान के मुबारक महीने में विगत अलविदा के दिन उनको व्हील चेयर दिलवाई जिससे पप्पू भाई का जीवन आसानी से गुजर सके और इनकी ज़िंदगी में रफ्तार आ सके। इसके अलावा पप्पू भाई से वादा किया कि संस्था के अन्य पदाधिकारियों से मशवरा करके आपको इसी हफ्ते ट्राई साइकिल दिला कर आपकी दुकान भी चालू की जाएगी।
सरकार की तमाम योजनाएं हैं।

पर वो पात्र लोगों को मिलना और समय पर मिलना एक टेडी खीर होती है। ऐसे में दुखी व परेशान लोगों के लिए *मो0 सईद मेमोरियल वेल्फेयर सोसाइटी लखनऊ जैसी संस्था और शाइस्ता अख़्तर जैसे लोग यकीनन इंसानित की एक बेहतरीन मिसाल है ।

विकलांग कल्याण अधिकारी चन्द्रशेखर त्रिपाठी ,बड़े बाबू सियाराम व वक्फ नवाब अमजद अली खां के नव निर्वाचित सचिव समाज सेवी हाजी सरवर अली रिजवी ने शाइस्ता अख़्तर के हौसले की सराहना की।
रिपोर्ट-सरवर अली रिजवी

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: