एक दिवसीय कार्यशाला का ब्लॉक प्रमुख ने किया उद्घाटन

न्यूज 22 इंडिया
मसौली बाराबंकी
साफ-सफाई केवल सफाई कर्मचारियों की ही जिम्मेदारी नहीं है, यह हम सभी  की जिम्मेदारी है कि हम अपने गांवों को साफ और सुरक्षित रखें। हमें यह नजरिया बदलना होगा पुरानी आदतों को बदलने में समय लगेगा लेकिन यह इतना मुश्किल काम भी नहीं है।

     उक्त बातें बुधवार को रामनगर ब्लाक सभागार में विकास खण्ड मसौली, रामनगर, सिरौलीगौसपुर, दरियाबाद, पुरेडलाई, सूरतगंज के ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत अधिकारियों एवं ग्राम पंचायत सहायकों की एक दिवसीय कार्यशाला का उदघाटन करते हुए ब्लाक प्रमुख संजय तिवारी ने कही उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि शहरी वातावरण की तरह गाँवो का भी वातावरण स्वच्छ एव सुन्दर हो जिसके प्रयास हम सब को मिलकर करना होगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी रणविजय सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपशिष्ट पदार्थों के निस्तारण की जानकारी देते हुए कहा कि गांवों को स्वच्छ बनाने में बेहतर कार्ययोजना तैयार करना है किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्य की रूप रेखा बनाना बहुत जरूरी है तभी स्वच्छ भारत मिशन के संकल्प को पूरा किया जा सकता है।

खण्ड विकास अधिकारी रामनगर अमित्र त्रिपाठी ने कार्यशाला में प्रतिभागियों से कहा कि 2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाँवो को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए जो संकल्प लिया वह काफी हद तक कामयाब होता हुआ नजर आ रहा है अब किसी भी घर परिवार के लोग खुले में शौच करने में संकोच करने लगे है अब एसबीएम फेज 2 में गाँवो को गन्दगी मुक्त करने का संकल्प लेना है।

स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक उद्धव रॉय ने एसबीएम फेज 2 के तहत अपशिष्ट पदार्थों के निस्तारण, जल संचयन, शोकपित, कम्पोजिट खाद गढ्ढा, सामुदायिक एव व्यक्तिगत शौचालयों का क्रियाशील, ठोस एव तरल पदार्थों के निस्तारण की जानकारी दी।

     इस मौके पर सहायक विकास अधिकारी मसौली जानकीराम, एडीओ पंचायत पुरेडलाई योगेंद्र कुमार, अनिल कुमार सिंह दरियाबाद, एमआई दरियाबाद सुमित कुमार मौर्य, सरोज पटेल सहित ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव व ग्राम पंचायत सहायक मौजूद रहे।
रिपोर्ट-विकास चौहान

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: