बाल संरक्षण समिति की बैठक हुई सम्पन्न

न्यूज 22 इंडिया
मसौली बाराबंकी
बुधवार को ब्लाक प्रमुख रईस आलम की अध्यक्षता में बाल संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कन्या सुमंगला योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए अभियान के रूप में योजना का लाभ देने का आहवान किया गया।

ब्लाक प्रमुख रईस आलम ने बैठक में उपस्थित प्रतिभागियों से कहा कि गाँवो में भृमण कर ऐसी बालिकाओं को योजना का लाभ दिलाये जो पात्रता की श्रेणी में आते है। ब्लाक प्रमुख ने योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने की अपील की।

बाल संरक्षण अधिकारी हरिमोहन पांडेय ने बताया कि बाल संरक्षण अधिनियम का अनुपालन क्षेत्र में सख्ती के साथ किया जाएगा। बाल मजदूरी कराने वाले पर कार्रवाई होगी। 14 वर्ष से कम आयु के जो बच्चे होटलों, मोटर गैरेज, दुकानों,

भट्ठो, प्रतिष्ठानों आदि में मजदूरी करते हैं उन्हें श्रम विभाग द्वारा गठित धावा दल बाल संरक्षण समिति के सहयोग से मुक्त करा बच्चों का पुर्नवास कराया जाएगा।
बाल विकास परियोजना अधिकारी सुलेखा यादव
ने कन्या सुमंगला योजना की विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत सरकार पात्र बालिकाओं को 6 चरणों के माध्यम से 15 हजार रुपये की धनराशि दे रही है। बालिका के जन्म पर दो हजार, एक वर्ष का टीकाकरण पूर्ण होने पर एक हजार कक्षा-एक में प्रवेश पर दो हजार,

कक्षा-छह में प्रवेश पर दो हजार, कक्षा-नौ में प्रवेश पर तीन हजार तथा कक्षा-10 या 12 उत्तीर्ण कर किसी दो वर्षीय या अधिक के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेने पर पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। किसी भी लोकवाणी केंद्र से आनलाइन आवेदन कराया जा सकता है। 

सहायक विकास अधिकारी पंचायत जानकी राम ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि ब्लाक की सभी ग्राम सभाओं में प्रत्येक तीन माह में एक बार ग्राम बाल संरक्षण समिति की बैठक कराये जिसमे पंचायत राज विभाग पूर्ण सहयोग करेगा।

बैठक में खण्ड शिक्षा अधिकारी आरपी सिंह, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी आशाराम चौधरी, सामाजिक कार्यकर्ता प्रियंका रावत, उदयवीर सिंह यादव, हेड कॉन्स्टेबल चन्द्रकुमार शुक्ला सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
रिपोर्ट-विकास चौहान

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: