निर्माण सामग्री के बढ़े हुए दामों के कारण ग्राम पंचायतों में विकास कार्य हुआ अवरुद्ध

न्यूज 22 इंडिया
रामनगर बाराबंकी
विकासखंड रामनगर अंतर्गत ग्राम पंचायतों में निर्माण सामग्री महंगी होने के कारण विकास कार्य रुका हुआ है ज्यादातर ग्राम पंचायतों में विकास कार्य नहीं हो रहा है प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा गांवो के विकास पर पूरा जोर दिया जा रहा है।

इस बाबत अधिकारियों को लगातार आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए जा रहे हैं गांवो का चौमुखी विकास सीएम की सिर्फ प्राथमिकता में शामिल है परंतु जिला प्रशासन के द्वारा सामग्री का रेट ना बढ़ाए जाने से प्रधान परेशान हैं। बरसात से पूर्व गांवो में नाली खड़ंजे आदि कार्य नहीं हो पा रहे हैं।

मार्केट में जिला प्रशासन के द्वारा निर्धारित रेट से ऊंचे दामों पर सामग्री मिल रही है। ग्राम प्रधानों के द्वारा तमाम मांग किए जाने के बावजूद अभी तक सामग्री का रेट नहीं बढ़ाया गया है।

जबकि इस के लिए जिला स्तर पर पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता  की अगुवाई में जिम्मेदार अधिकारियों की एक टीम बनी हुई है लेकिन अधिकारी कानों में उंगली डाले बैठे हुए। उल्लेखनीय है कि वर्तमान समय में गिट्टी मौरंग सरिया सीमेंट बालू इत्यादि सामग्री का रेट आसमान छू रहा है।

पिछले कई वर्षों से सामग्री का रेट नहीं बनाया गया जबकि जिला स्तर पर सामग्री की दर की समीक्षा करके रेट घटाने बढ़ाने का प्रविधान है। जनपद में लोक निर्माण विभाग आर, ई, एस विभाग के अभियंता आदि अधिकारियों की एक टीम बनी हुई है जिसे समय-समय पर समीक्षा करके रेट का मूल्यांकन करने और बढ़ाने का अधिकार है लेकिन अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं ।

प्रधान परेशान है जबकि क्षेत्र पंचायत की बैठक में ग्राम प्रधानों ने सामग्री के रेट को लेकर  मुद्दा उठाया था जिसे गंभीरता से लेते हुए  खंड विकास अधिकारी ने जिले के जिम्मेदार अधिकारियों को पत्र भी भेजा था परंतु अभी तक नतीजा शून्य है।

इस संबंध में कई ग्राम प्रधानों ने बताया कि अधिकारियों के द्वारा लगातार समय पर पंचायत भवन सामुदायिक शौचालय आदि कार्य पूर्ण कराने का दबाव बनाया जा रहा है लेकिन गिट्टी मौरंग सरिया सीमेंट बालू के दामों पर मिल रही है कार्य करा पाना संभव नहीं है।
रिपोर्ट-विशाल अवस्थी

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: