जमीन की पैमाइश न होने से दो युवकों ने पेड़ पर चढ़कर घंटों किया हंगामा

न्यूज 22 इंडिया
सिद्धौर बाराबंकी
कोठी थाना क्षेत्र के तपापुर गांव में जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया।सूचना पर पहुंची पुलिस तो एक पक्ष के 2 लोग रस्सी लेकर पेड़ पर चढ़ गए और एक युवक पेट्रोल छिड़ककर पैमाइश में होने पर आग लगाने की धमकी देने लगा।

यह देख पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। काफी मान मनौवल के बाद भी दोनों युवक पेड़ से नहीं उतरे आनन फानन तहसीलदार हैदरगढ़ राजस्व निरीक्षक अपनी टीम लेकर पहुंचे और कार्रवाई शुरू की। लगभग ढाई घंटे बाद दोनों युवक पेड़ से नीचे उतरे।

कोठी थाना क्षेत्र के तपापुर गांव में गुरुवार को लगभग 11 बजे राम कैलाश का पुराने कच्चे मकान पर रखी टीन सेड व चारा मशीन को राजाराम आदि ने तोड़ दिया और दीवार गिराने लगे।तभी राम कैलाश ने इसका विरोध किया।

जिससे दोनों में विवाद हो गया। इसकी सूचना पुलिस को मिलते ही थाना प्रभारी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस को आता देख संदीप कुमार पुत्र बिंद्रा धर्मेंद्र कुमार पुत्र राजाराम रस्सी लेकर नीम के पेड़ पर चढ़ गया और पेड़ में बांधकर गले से फंदा लगा लिया और कहा यदि मेरी जमीन की पैमाइश आज भी नहीं कराई गई।

तो फांसी लगाकर आत्महत्या कर लेंगे।उसी तरह शिवम पुत्र राकेश डिब्बे में पेट्रोल लेकर घूमने लगा कहा यद्यपि पेट्रोल डालकर आग लगा लेंगे।यह देख मौके पर पहुंची पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए और इसकी सूचना तत्काल उप जिला अधिकारी हैदरगढ़ सुरेंद्र पाल विश्वकर्मा को दी।

जिस पर उप जिलाधिकारी हैदरगढ़ तहसीलदार हैदरगढ़ शशि कुमार त्रिपाठी राजस्व निरीक्षक सुनील कुमार हल्का लेखपाल विवेक कुमार केसवराम को मौके पर भेजकर नाप कराने के निर्देश दिए। लगभग 1 घंटे बाद राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई और फरमाइश का काम शुरू कर दिया।

संदीप और धर्मेंद्र को काफी मान मनोबल के बाद भी पेड़ से नीचे उतरने को तैयार नहीं हुए। लगभग ढाई घंटे तक पेड़ पर ही बैठे रहे। दमकल की टीम जब मौके पर पहुंची तब जाकर दोनों युवक पेड़ से नीचे उत्तरे जिस गाटा संख्या 230 पर दोनों पक्ष अपना-अपना दावा कर रहे थे।

वह जमीन आबादी में हैं इसके अलावा यह प्रकरण भी न्यायालय में लंबित है। लगभग 1 सप्ताह पूर्व राजाराम थाना समाधान दिवस में शिकायत की थी कि विवादित जमीन पर विपक्षी द्वारा टीन रखा जा रहा है। जिस पर पुलिस ने दोनों पक्षों को बुलवाकर थाने पर समझौता भी कराया था।

कि कोई पक्ष जमीन पर कोई कार्य नहीं करेगा। दोनों पक्ष इस पर राजी भी हो गए थे। फिर आज अचानक दीवार गिराना शुरू कर दिया जिससे विवाद हो गए।तहसीलदार हैदरगढ़ शशिकुमार त्रिपाठी का कहना है उपजिलाधिकारी के निर्देश पर मौके पर पहुंचकर चौहद्दी के नाप कराई जा रही है।

जिस गाटा संख्या पर विवाद है व न्यायालय में लंबित है और आबादी की जमीन है। इसलिए उस पर कोई भी पैमाइश नहीं कराई जा सकती है।
रिपोर्ट-रणविजय सिंह

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: