बरेली में किन किन स्थानों पर चलेगी लाइट मैट्रो

न्यूज 22 इंडिया
बरेली उत्तर प्रदेश
बरेली की जनता को मेट्रो का लुत्‍फ दिलाने के लिए बीडीए ने विजन तैयार कर लिया है। बरेली में मेट्रो संचालन को लेकर चर्चाओं का माहौल पहले से ही बना हुआ था।

अब मेट्रो संचालन के लिए सर्वे कम्‍पनी की रिपोर्ट आने के बाद बरेली में मेट्रो चलने की संभावनाएं और भी बढ़ गयी हैं। बरेली में किन रूटों पर मेट्रो चलायी जाएं इसका सर्वे करने का काम राइटस कम्‍पनी को दिया गया है।

कम्‍पनी की ओर से मेट्रो रूटों के सर्वे का काम पिछले दिनों शुरू किया गया था। कम्‍पनी ने अपने सर्वे में बरेली के दो प्रमुख रूटों पर मेट्रो संचालन की संभावनाएं जतायी हैं।

बता दें कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी चुनाव के वक्‍त बरेली के लिए मेट्रो का तोहफा देने की बात कही थी। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद बीडीए यानि बरेली विकास प्राधिकरण ने बरेली मेट्रो चलाने की संभावनाओं को तलाशना शुरू कर दिया था।

कई बार अफसरों की मैराथन बैठक में इस मसले पर विचार विमर्श किया गया। धीरे धीरे बरेली में मेट्रो साकार रूप लेने की ओर कदम बढ़ाती नजर आ रही है। मेट्रो संचालन की संभावनाएं तलाशने के लिए बीडीए ने राइट्स कम्‍पनी को सर्वे का काम सौंपा था। कम्‍पनी के सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि बरेली में शुरूआती दौर में केवल दो प्रमुख रूटों पर ही मेट्रो चलायी जा सकेगी।

कम्‍पनी ने अपनी फुल फाइनल रिपोर्ट बीडीए को सौंप दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि बरेली जंक्‍शन से सैटेलाइट होते हुए बैरियर टू चौकी तक मेट्रो का संचालन किया जा सकता है। वहीं रेलवे जंक्‍शन से कुतुबखाना होते हुए बैरियर वन चौकी तक मेट्रो संचालन की प्रबल संभावनाएं हैं।

इन दोनों ही रूटों पर सात मेट्रो स्‍टेशन बनाने की योजना है। हालांकि अभी राइट्स कम्‍पनी की सर्वे रिपोर्ट को मंजूरी नहीं मिली है। बीडीए के सचिव योगेन्‍द्र कुमार का कहना है कि

जनप्रतिनिधियों से वार्ता करके मेट्रो संचालन के लिए आगे की रणनीति तैयार की जायेगी। मेट्रो की डीपीआर यानि प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट बनाने में 1.16 करोड़ रूपयों का खर्च आएगा।

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: