ग्राम चौपाल में नहीं पहुंच रहे कई विभागों के अधिकारी

न्यूज 22 इंडिया
सिरौलीगौसपुर बाराबंकी
ब्लॉक की दो ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायतों की चौपालों में शिक्षा राजस्व पशुपालन सहित अन्य तमाम विभागों के अफसर नहीं पहुंचे।

ग्रामीणों ने विकास खण्ड अधिकारी सन्तोष कुमार व एडीओ पंचायत संजय कुमार को अपनी अपनी समस्याएं बताईं।सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर संतोष सिंह ने इंकार करने वाले परिवारों को जानकरी देते हुए नियमित टीका लगवाने की अपील किया।

सिरौलीगौसपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत खुर्दमऊ के सचिवालय व कटका पूर्व माध्यमिक विद्यालय में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में राजस्व पशुपालन व शिक्षा विभाग सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद नहीं रहे।

सरकार के द्वारा ग्राम चौपाल के माध्यम से गांव की समस्याओं का निस्तारण गांव में ही हो जाये जिससे ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के लिए जिला तहसील व ब्लाक के चक्कर न लगाने पड़े। लेकिन कई विभागों के जिम्मेदारों के द्वारा सरकार की मंशा पर पानी फेरने का कार्य किया जा रहा है।

ग्रामीणों के अनुसार चौपाल की जानकारी गांव में समय से नहीं दी जाती है।जानकारी न होने के चलते लोग खेतों व अपने कार्य के लिए बहार चले जाते हैं। चौपाल में ग्राम ज्यादातर लोग प्रधान के समर्थक की रहते हैं।

इस संबंध में खंड विकास अधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि ग्राम चौपालों में सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों को रहना चाहिए। लेकिन आयोजित ग्राम चौपाल में पंचायत विभाग विकास विभाग स्वास्थ्य विभाग कृषि विभाग को छोड़कर अन्य किसी विभाग के अधिकारी कर्मचारी नहीं आए।

ग्राम चौपाल का मकसद है कि तमाम योजनाओं से वंचित लोगों को योजनाओं से जोड़ा जाना तथा पात्र अपात्रों की जांच कर उनको लाभ देना तथा गांव की समस्याओं का निस्तारण करना।

रिपोर्ट-सचिन गुप्ता

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: