रेलवे बोर्ड को भेजा गया ओवरब्रिज का प्रस्ताव स्वीकृति का इंतजार

न्यूज 22 इंडिया
फतेहपुर बाराबंकी
प्रत्येक आधे घण्टे पर बन्द होने वाली फतेहपुर की क्रासिंग संख्या 17 स्पेशल नागरिकों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।

इस रेलवे क्रासिंग से प्रत्येक बारह घण्टे में 26 माल व सवारी गाड़ियों का आवागमन होता है जिसके कारण क्रासिंग एक बार में लगभग 15 से 20 मिनट के लिए बन्द होती है, कभी-कभी लगातार दो से तीन गाड़ियों के गुजरने की स्थिति में क्रासिंग आधे घण्टे से ज्यादा बन्द रहती है।

तो क्रासिंग के दोनों ओर दा़ेपहिया, चौपहिया वाहन सहित भारी वाहनों की लम्बी लम्बी कतारें लग जाती हैं जिस कारण आमजन को जाम की स्थिति से जूझना पड़ता है।

रेलवे केे आकड़ों के अनुसार इस क्रासिंग से गुजरने वाले वाहनों का टीवीयू (ट्रैफिक वैल्यू यूनिट) तीन लाख चौदह हजार चार सौ सत्तर है।  क्षेत्रीय जनता काफी समय से इस रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनाये जाने की मांग कर रही है परन्तु कोई सुनने वाला नहीं है।

करीब पैंतीस वर्ष पूर्व जब बुढ़वल से सीतापुर रेलवे लाइन को बड़ी लाइन में बदला गया था तो क्षेत्र के लोगों को यह उम्मीद जगी थी कि अब उन्हें दिल्ली सहित अन्य स्थानों को जाने के लिए बाराबंकी, लखनऊ से गाड़ी नहीं पकड़ना पड़ेगा परन्तु पिछले पैंतीस वर्ष में फतेहपुर रेलवे स्टेशन पर मात्र एक एक्सप्रेस गाड़ी सत्याग्रह जो रक्सौल से आनन्द विहार तक जाती है।

यहाँ उसका ही ठहराव हो सका है जबकि कई नित्य व साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेनें फतेहपुर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरती हैं।

हाल ही में जब बुढ़वल जंक्शन से सीतापुर तक डबल रेलवे लाइन बिछाने का कार्य शुरू हुआ तो एक बार फिर क्षेत्र के लोगों में आशा की किरण जगी थी कि डबल लाइन से क्षेत्र के लोगों को कुछ लाभ पहुंचेगा परन्तु डबल लाइन बनने के बाद न तो ट्रेनों का ठहराव बढ़ा न ही पैसेन्जर ट्रेनों का आवागमन ही शुरू हो सका,

हां अगर क्षेत्र के लोगों को कुछ मिला है तो वह है जाम की स्थिति।
नगरवासियों के लिए जी का जंजाल बनी रेलवे क्रासिंग से लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए ग्राम मितौरा निवासी कैप्टन विजय कुमार श्रीवास्तव ने मंडल रेल प्रबन्धक को पत्र लिखकर जनता को हो रही

परेशानियों से अवगत कराते हुए क्रासिंग पर ओवरब्रिज बनाये जाने की मांग की थी जिस पर मंडल रेल प्रबन्धक लखनऊ द्वारा क्रासिंग संख्या 17 स्पेशल पर ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को इसी माह भेजा गया है।

रेलवे क्रासिंग संख्या 17 स्पेशल क्षेत्र के लोगों को जिला मुख्यालय से जोडने का कार्य तो करती ही है। बडी बात यह है की इस क्रासिंग से सीतापुर जनपद के सैकड़ों गाँव के लोग भी रोज गुजरते हैं। इन गांवों के लोगों को आये दिन जाम से जूझना पडता है।

किन्तु रेलवे की सहमति के बाद अब क्षेत्र के लोगों की उम्मीदें और भी बढ गयीं हैं। सभी को अब ओवरब्रिज निर्माण की स्वीकृति का इंतजार है।

लोगों का कहना है कि यदि सरकार चाहे तो उनको जल्द ही फ़तेहपुर रेलवे क्रासिंग 17 पर ओवरब्रिज की सौगात मिल सकती है जिससे जिला मुख्यालय जाने वाले लोगों को एक बडी समस्या से निजात तो मिलेगी ही और उन्हें आपातकालीन सेवाओं का लाभ भी समय पर मिल सकेगा और वह कम समय में लखनऊ – बाराबंकी का सफर तय कर सकते हैं।  

रिपोर्ट-सचिन कुमार

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: