समय से डिमांड न मिलने से आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार की आपूर्ति हो रही बाधित

 

न्यूज 22 इंडिया
रामसनेहीघाट बाराबंकी।
आंगनबाड़ी क्रेदो पर नौनिहालों को पोषाहार उपलब्ध कराने के लिए ब्लॉक स्तर पर पीएच आर प्लांट तो लगा दिए गए लेकिन समय से डिमांड न मिलने तथा फैक्ट्री के संचालन में आने वाली दिक्कतों के चलते आपूर्ति बाधित हो रही है।

बनीकोडर बाल विकास परियोजना के अंतर्गत करीब 233 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं इनमें पंजीकृत बच्चों गर्भवती महिलाओं को समय से पोषाहार नहीं मिल पा रहा है।

आलम यह है कि जुलाई माह का पोषाहार फैक्ट्री द्वारा नवंबर में भेजा जा रहा है। इस संबंध में बीएमएम सूर्या त्रिपाठी बताते हैं कि बाल विकास परियोजना द्वारा जुलाई, अगस्त तथा सितंबर माह में वितरण किए जाने वाले पोषाहार का डिमांड अगस्त माह में हमे भेजा गया।

पोषाहार के लिए सामग्री खरीदने तथा उसे साफ करके पोषाहार बनाने में समय लगने के कारण जुलाई का नवंबर माह में वितरण किया जा रहा है उन्होंने कहा कि कभी-कभी बिजली न होने के कारण फैक्ट्री बंद रहती है जिससे उत्पादन प्रभावित होता है।

15 महीने का भाड़ा बाकी

नेफेड द्वारा बाल विकास परियोजना कार्यालय से आंगनबाड़ी केंद्रों तक स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ड्राई राशन का वितरण पूर्व में कराया जाता रहा है

यही नहीं इस वर्ष भी फैक्ट्री द्वारा अप्रैल ,मई व जून की सप्लाई बाधित होते देख इन महीनो का भी वितरण स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कराया गया लेकिन विभाग समय से भुगतान नहीं कर पा रहा है।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के मुताबिक 18 महीने का भुगतान बाकी था जिसमें से दीपावली में 3 महीने का भुगतान किया गया है अभी 15 महीने का भुगतान होना शेष है।

रिपोर्ट-शिवशंकर तिवारी

Loading

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: