प्रसूताओं को नहीं हो रहा जननी सुरक्षा योजना का भुगतान

न्यूज 22 इंडिया
बाराबंकी उत्तर प्रदेश
प्रसूताओं को जननी सुरक्षा योजना का भुगतान नहीं मिल रहा।सारी प्रक्रिया पूर्ण फिर भी धनराशि खाते में नही पहुची लाभार्थी अस्पतालों के काट रहे हैं चक्कर। विभाग बजट न आने की बात कह रहे।

जच्चा-बच्चा मृत्यु दर में कमी लाने के लिए प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत जननी सुरक्षा योजना लागू किया है। इसके तहत सरकारी अस्पतालों में प्रसव कराने के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है। ग्रामीण क्षेत्र की प्रसूताओं को 14 सौ रूपये प्रोत्साहन दिया जाता है।

अस्पताल ले जाने वाली आशा कार्यकर्ताओं को भी 600 रुपये भुगतान किया जाता है। मार्च से बजट न आने से  प्रसूताओं को प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं हो रहा है।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर में मार्च माह से अब 273 लाभार्थियों के खाते में पैसा नही भेजा गया।

इसी तरह सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का है।रामनगर संवादाता के अनुसार मार्च माह में 167 प्रसव हुए जिसमे से मात्र 87 लाभार्थियों के खाते में पैसा भेजा गया।वही अप्रैल माह में 87 प्रसव हुए जिनमे से किसी भी लाभार्थी के खाते में पैसा नही भेजा गया।सबसे ज्यादा मई माह में 111 प्रसव हुए इनमें से किसी भी लाभार्थी के खाते में पैसा नही भेजा गया।

पायल पत्नी विनय कुमार निवासी पूरे जबर शिवानी पत्नी सोहन निवासी बिठौरा रुबीना पत्नी वाजिद अली देवसानी अर्चना देवी पत्नी शिवदत्त निवासी ददौरा सहित सैकड़ों लोग पैसे के लिए अस्पताल के रोज चक्कर काट रहे हैं।इस सम्बंध में सीएचसी अधीक्षक से जानकारी की गई तो उन्होंने बताया की फरवरी माह से बजट नही आया है।

जिसके कारण पैसा नही भेजा जा सका।वही इस सम्बंध में एसीएमओ डॉ केएनएम त्रिपाठी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि लाभार्थियों के खाते में पैसा भेजा जा रहा।कही कोई समस्या है तो उसका निस्तारण किया जा रहा है।
रिपोर्ट-सचिन गुप्ता

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: