नव सृजित नगर पंचायत की हालत हुई बद से बदतर खराब पड़े हैण्डपम्प शुद्ध पानी की किल्लत

न्यूज 22 इंडिया
रामसनेहीघाट बाराबंकी
एक तरफ तो आमलोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के नाम पर सरकार लाखों करोड़ों रूपए वाटर सप्लाई एवं हैंडपंप के नाम पर खर्च कर रही है इसके बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों को कौन कहे नगर क्षेत्र के लोगों को न तो वाटर सप्लाई और न ही इंडिया मार्का हैंडपंपों का शुद्ध जल नहीं मिल पा रहा है। लोगों की शिकायते नक्कारखाने में तूती की आवाज साबित हो रही है।

जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ग्राम पंचायतों में खराब हैंडपंपों की जगह रिबोर एवं मरम्मत कराने की सुविधा पंचायत स्तर पर उपलब्ध कराने के ग्राम प्रधानों एवं नगर पंचायत स्तर पर नगर अध्यक्षों एवं सचिव को अधिकार दिए गए हैं।

गांव स्तर पर खराब हैंडपंपों की मरम्मत एवं रिबोर का कार्य हो रहा है लेकिन नवसृजित रामसनेहीघाट नगर पंचायत से जुड़ी ग्राम पंचायतों की हालत बद से बदतर है।नगर पंचायत क्षेत्र अन्तर्गत दर्जनों हैंडपंप महीनों सालों से खराब पड़े हैं और तमाम हैंडपंपों में शुद्ध पानी नहीं आ रहा है और रिबोर योग्य हैं।

इन खराब हैंडपंपों की शिकायते हो चुकी है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ग्रामीण भीषण गर्मी के दौरान सरकारी हैंडपंपों में कपड़ा बांधकर किसी तरह पानी निकाल कर छानकर पीने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीण बताते हैं कि जब से ग्राम पंचायत खत्म करके नगर पंचायत में शामिल किया गया है तबसे इन खराब हैंडपंपों का कोई पुरसाहाल नहीं है।

इसी तरह वाटर सप्लाई की व्यवस्था होने के बाद भी सभी गांवों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है।
नगर पंचायत क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बैसनपुरवा के सरयू प्रसाद के घर के सामने लगे हैंडपंप में गंदा पानी आ रहा है जबकि देवी प्रसाद यादव के घर के लगा हैंडपंप होली से खराब है।

इसी तरह रामअचल के सामने राम कैलाश यादव की जमीन लगा हैंडपंप पिछले दो साल से खराब पड़ा है।यही हाल रामसजीवन यादव के घर के सामने लगे हैंडपंप का है और इसमें भी पिछले दो वर्षों से पानी नहीं निकल रहा है।

यशोधरा के घर पर लगा हैंडपंप कई महीनों से खराब है जबकि खिरफत यादव के दरवाजे पर लगे हैंडपंप में एक साल से नहीं आ रहा है।वीरेंद्र गौतम के घर पर लगे हैंडपंप में पानी उतर जाता है जबकि वासुदेव यादव के यहां बालू निकल रही है।रामकरन यादव के घर पर लगे हैंडपंप में गंदा पानी आ रहा है।

इसी तरह गांव में लगे कई हैंडपंप खराब पड़े हैं। इसी तरह सीएचसी रामसनेहीघाट परिसर में लगे तीन हैंडपंप अरसे से खराब पड़े हैं और लोगों को प्रांगण के बाहर से पानी लाना पड़ता है। इसी तरह जेठबनी गांव के अमरजीत, मनोज कुमार, बनी के हरिनाम यादव रामकिशोर, राम लौटन व अर्जुन के घर के सामने लगे हैंडपंप खराब पड़े हैं।

इसी क्रम में सुमेरगंज के इश्तियाक अहमद, पूरे आलागनी के शिवशंकर तथा बनीकोडर के उदयराज आदि के घर के सामने लगे हैंडपंप अरसे से खराब हैं। जिन खराब हैंडपंपों की शिकायते पोर्टल पर दर्ज कराई गई है वह तो ठीक हो गये हैं लेकिन जिनकी लिखित शिकायत स्थानीय स्तर पर की गई उनका कोई पुरसाहाल नहीं है।

इस सम्बंध में नगर पंचायत के प्रशासक उपजिलाधिकारी बिजय कुमार त्रिवेदी ने बताया कि नगर पंचायत क्षेत्र के खराब पड़े हैंडपंपों को प्राथमिकता के आधार पर ठीक कराने के निर्देश सचिव को दिए गये हैं।
रिपोर्ट-शिवशंकर तिवारी

Leave a Reply

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: