स्नेक बाईट इंजेक्शन न होने के कारण मरीजों को सीएचसी से किया जा रहा रेफर

न्यूज 22 इंडिया
रामसनेहीघाट बाराबंकी।
बरसात शुरू होते ही सांप काटने के मामलों में इजाफा हो रहा है लेकिन सीएचसी रामसनेहीघाट पर पर्याप्त स्नेक बाईट के इंजेक्शन न होने के कारण चिकित्सको द्वारा मजबूरन मरीज को रेफर करना पड़ रहा है।

वैसे तो आए दिन सांप काटने के मामले सीएचसी रामसनेहीघाट पर आया करते है और सीएचसी पर तैनात डॉक्टरों द्वारा पूरी ईमानदारी से मरीज का उपचार करके उसकी जान बचा लिए जाने के मामले मीडिया की सुर्खियां बन चुके है,

विगत महीनों में कई ऐसे सांप काटने के मरीज सीएचसी रामसनेहीघाट पर लाये गए थे जिनकी बचने की कोई उम्मीद नही दिख रही थी लेकिन उन्हें सीएचसी के चिकित्सकों द्वारा दर्जनों सांप काटने के इंजेक्शन लगाकर उसकी जान बचाकर एक परिवार को बिखरने से बचा चुके है।

लेकिन वर्तमान समय मे जनपद मुख्यालय पर मनमानी पूरी तरह से हावी होती दिख रही है। जिले से 200 इंजेक्शन की डिमांड पर सिर्फ 5 इंजेक्शन ही दिए गए है, ऐसे में गंभीर स्थिति वाले मरीजो को पूरा उपचार न मिल पाने के कारण उन्हें चिकित्सको द्वारा मजबूरन जिला मुख्यालय रेफर करना पड़ रहा है।

ऐसे में कभी कभी उपचार के आभाव में मरीज की जान भी जा सकती है। शनिवार की सुबह थाना असन्दरा जनपद बाराबंकी के लोधपुरवा गांव निवासी करीब 44 वर्षीय सुनीता पत्नी राजेश कुमार को किसी जहरीले जंतु ने काट लिया परिजनों के मुताबिक महिला को सांप ने काटा है जिसे तत्काल सीएचसी रामसनेहीघाट परिजन लेकर गए जहां पर चिकित्सको ने उपचार करना शुरू किया।

लेकिन 10 ही इंजेक्शन लगाकर उसे जिला अस्पताल के।लिए रेफर कर दिया गया, इसी प्रकार कोतवाली रामसनेहीघाट क्षेत्र के कस्बा सुमेरगंज निवासी करीब 32 वर्षीय कादिर पुत्र मोहम्मद रफीक को सांप ने काट लिया, परिजन तत्काल सीएचसी ले गए जिसे 3 इंजेक्शन स्नेक के लगाकर मजबूर होकर चिकित्सक ने इंजेक्शन के आभाव में जिला मुख्यालय रेफर कर दिया।

इस संबंध में जब डॉक्टर अमरेश वर्मा से बात की गई तो बताया गया कि वर्तमान समय में सांप काटने के बाद मरीजो का उपचार करने वाले इंजेक्शन कम मिल रहे है इंजेक्शन के आभाव में सांप काटने के मरीजो को जिला मुख्यालय भेजना पड़ रहा था,

इससे पहले इंजेक्शन मौजूद रहते थे तो मरीजो को रेफर करने के बजाय उनक समुचित उपचार करके उनकी जान को बचाया जाता था। यह ऐसी सीएचसी है जहां पर अन्य क्षेत्रों भी सांप काटने के मरीज आते है जिनका उपचार किया जाता है।

इस संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी राम जी वर्मा ने बताया कि इंजेक्शनों का आभाव नही है जहां पर कम इंजेक्शन भेजे गए है वहा पर्याप्त मात्रा में इंजेक्शन जल्द ही भेजे जाएंगे।
रिपोर्ट-शिवशंकर तिवारी

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: