उपचार के लिए भर्ती महिला की हुई मौत,मृतका के परिजनों ने ससुराल पक्ष पर लगाया दहेज मांगने का आरोप

न्यूज 22 इंडिया
देवां बाराबंकी
शहर कोतवाली अंतर्गत एक निजी अस्पताल में थाना जैदपुर के एक गांव से उपचार के लिए भर्ती महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। रिश्तेदारों की सूचना पर पहुंचे मृतका के परिजनों ने स्थानीय थाने में शिकायती पत्र देकर ससुराली जनों पर दहेज हत्या का आरोप लगाया है।

मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसका पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। थाना देवा के लालापुर देवा निवासी राजेंद्र कश्यप की पुत्री अर्चना कश्यप ने छह माह पूर्व अपने सगे मौसा विजय कश्यप के लड़के आकाश कश्यप से हिंदू रीति-रिवाजों से घरवालों की मर्जी के खिलाफ प्रेम विवाह किया था।

विवाह के कुछ दिन बाद घर वालों ने भी सहमति जता दी। सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा था। लेकिन तीन महीने पहले अर्चना के पति आकाश सहित उसके माता-पिता में शादी में कम दहेज मिलने को लेकर पुत्री पर दबाव बनाने लगे। जिसमें वह अक्सर उसके साथ मारपीट किया करते थे।

कभी-कभी मौका पाकर अर्चना अपने माता-पिता को फोन कर इसके बारे में जानकारी भी देती थी। लेकिन पिता द्वारा समझा दिया जाता था कि अभी नया-नया मामला है धीरे से सब अच्छा हो जाएगा।

लेकिन ससुराली जनों ने अर्चना को दहेज में एक लाख रुपए सहित एक अपाचे मोटरसाइकिल के लिए ताना देते रहते। दहेज की मांग ना पूरी होने पर ससुराली जन अर्चना को मारते पीटते और मानसिक प्रताड़ना देते थे। जिसके चलते अर्चना की तबीयत बिगड़ गई।

जिसे ससुराली जनों ने बीती 21 नवम्बर 2022 को समाज में दिखावे के लिए शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती तो कराया। लेकिन वहां पैसे का अभाव बताकर बेहतर उपचार ना दे सके और दूसरे दिन मंगलवार को चिकित्सकों की बगैर इजाजत के अर्चना को लेकर घर आ गए।

यह अर्चना की तबीयत फिर बिगड़ गई। जिसे ससुराली जनों ने 25 तारीख को उपचार के लिए फिर पर शहर स्थित उसी निजी अस्पताल में भर्ती कराया।
यहां गुरुवार को इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई। परिजनों का कहना है जिस पर हमें कोई सूचना ससुराली जनों ने नहीं दी और शव को लेकर गांव चले गए।

जिसके बाद दिल्ली में रह रहे एक रिश्तेदार ने फोन कर बताया कि तुम्हारी लड़की की मृत्यु हो गई है। इतना सुनकर पिता के पैरों तले की जमीन खिसक गई।

आनन-फानन में गांव पहुंचे रोते बिलखते परिजनों ने घटना से जुड़ा एक शिकायती पत्र स्थानीय पुलिस को देकर समुचित कार्यवाही की मांग की है।
रिपोर्ट-आनंद मौर्या

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: