ऑडियो कांफ्रेंसिंग कर दिलाई गई मतदान की शपथ

न्यूज 22 इंडिया
नवाबगंज बाराबंकी
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महाभियान में नवाबगंज तहसील के दिव्यांग यूथ आईकन ने ऑडियो कांफ्रेंसिंग कर अपने आवास से मतदाता जागरूकता अभियान के तहत बुद्धवार को दिव्यांग, महिलाओं, युवाओं के साथ बुजुर्ग व्यक्तियों को मतदान की शपथ दिलायी गयी।

नवाबगंज विधानसभा क्षेत्र के दिव्यांग यूथ आइकन की अगुवाई में ब्लाक देवा की ग्राम मुस्तफाबाद देशी, मलूकपुर व टीपहार में, मसौली ब्लाक के मुबारकपुर गांव में तथा बंकी की ग्राम मसूदपुर, जसमंडा, मुबारकपुर और नगर के आजाद नगर, आवास विकास, पैसार,

दशहराबाग आदि क्षेत्र में ऑडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा शपथ दिलाते हुए मतदाताओं को जाति, धर्म, समुदाय, रिश्तेदारी से ऊपर उठकर तटस्थ, भय मुक्त होकर मतदान करना चाहिए।

जी हाँ बताते चलें कि अलग-अलग पंचायतों में आशुतोष वर्मा, नेहा मौर्या, पंकज वर्मा, नीरज वर्मा, प्रदीप यादव, प्रीति यादव, अंशिका वर्मा के साथ नगर से विनोद कुमार, करन, स्वामी नाथ, अरविंद कुमार आदि को शपथ ग्रहण करवाते हुए निर्वाचन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने हेतु भी प्रेरित किया।

साथ ही साथ पलिया मसूदपुर में भी ऑडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा युवतियों को शपथ दिलाई गई जिसमें नेहा मौर्या का विशेष योगदान रहा। प्रधान प्रतिनिधि नीरज वर्मा ने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक वोट का विशेष महत्व है, इसके बारे में भी विस्तार से बताया गया।

इसी दौरान नेहा मौर्या ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि पैसा, शराब, साड़ी, मुर्गा आदि प्रलोभन से प्रभावित हुए, बिना मतदान करने के लिए जागरूकता परक संदेश दिया गया। कवि ध्यान सिंह रावत ने ग्रामीणों से निवेदन करते हुए कहा कि हम सब अपना कर्तव्य निभाएंगे, सबसे पहले मतदान करेगें और दूसरों को भी करवायेगे।

समाजसेवी पंकज वर्मा ने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक वोट का विशेष महत्व है, इसके बारे में भी विस्तार से बताया गया। डॉ आर के श्रीवास्तव ने भी ऑडियो कांफ्रेंसिंग का स्वागत करते हुए 2023 में 13 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है।

दीपक वर्मा ने बताया कि माननीय निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में दिव्यांग व्यक्तियों हेतु प्रत्येक बूथ पर व्हीलचेयर तथा घर पर ही पोस्ट बैलेट बीएलओ के माध्यम से दिव्यांगों को उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान किया गया था।

साल 2023 के राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम है वोटिंग बेमिसाल है, मैं अवश्य वोट देता हूं। मुंशी रघुनंदन प्रसाद सरदार पटेल महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संचालित राष्ट्रीय सेवा योजना की दोनों इकाइयों द्वारा ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के अवसर पर कार्यक्रमाधिकारी द्वय डाॅ. सरिता सिंह एवं डाॅ.अमिता सिंह के निर्देशन में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर पूर्व कार्यक्रमाधिकारी डाॅ. पुष्पा देवी वर्मा ने स्वयंसेविकाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि मन के अनुरूप अपने प्रतिनिधि का चयन करना ही मतदान है। सबकी सुनें अपने मन की करें और मतदान अवश्य करें। इस अवसर पर कार्यक्रमाधिकारी डाॅ. सरिता सिंह ने कहा मतदान सफल लोकतंत्र की मजबूत नींव है।

मतदान करना प्रत्येक व्यक्ति का परम कर्तव्य है। प्रत्येक नागरिक को बिना किसी प्रलोभन के मतदान करना चाहिए। इसी क्रम में कार्यक्रमाधिकारी डाॅ.अमिता सिंह ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिये प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह मतदाता सूची में अपना नाम अंकित कराए।

इस अवसर श्रीमती फरहा शीबा खान, प्रवक्ता-गृह विज्ञान ने कहा कि जिस प्रतिनिधि की कार्यनीति सबसे अच्छी हो उसी को मतदान करना चाहिए। कु. सोनम विश्वकर्मा, प्रवक्ता-राजनीतिशास्त्र ने कहा मतदान एक राजनीतिक अधिकार है। इसके माध्यम से जनता अपने मुताबिक नेतृत्व कर्ता का चयन करती है।

इस अवसर पर ‘मतदान का महत्व’ शीर्षक पर भाषण प्रतियोगिता एवं स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया। राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेविकाओं कु. तनु, कु. शिवानी तथा कु. रीतिका ने मतदान के महत्व पर प्रकाश डाला।

कु. लक्ष्मी, कु. श्वेता ने मतदान के महत्व पर कविता एवं गीत प्रस्तुत किया। कु. निशा यादव ने मतदाता जागरूकता से संबंधित नारे लगवाए। इस अवसर पर डाॅ. पुष्पा देवी वर्मा ने उपस्थित सभी लोगों को मतदाता शपथ दिलाई।

इस अवसर पर प्राध्यापिका डाॅ. सिफत्तुज़ जैदी, डाॅ. सुमन वर्मा तथा महाविद्यालय की समस्त छात्राएं एवं स्वयंसेविकाएं उपस्थित रहीं।
रिपोर्ट-दीपक वर्मा

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: