चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति न होने से मरीजो के इलाज में हो रही दिक्कत

न्यूज 22 इंडिया
रामसनेहीघाट बाराबंकी
विगत तीन माह से आयुष्मान कार्ड के तहत आने वाली चिकित्सा सामग्री का भुगतान ना होने से संबंधित फर्मों द्वारा सप्लाई बंद कर दिए जाने के कारण स्थानीय सीएचसी पर ऑपरेशन नहीं हो पा रहे हैं जिसके चलते मरीजों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

विदित हो कि केंद्रीय सरकार द्वारा बीपीएल परिवार के मरीजों को आयुष्मान कार्ड जारी करके 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त किए जाने के निर्देश हैं।इस आदेश के तहत आयुष्मान कार्ड धारकों का इलाज अस्पतालों में निशुल्क किया जाता है।

इलाज में लगने वाली सामग्री कुछ अनुबंधित फर्मों द्वारा सप्लाई की जाती है जिसका भुगतान उन्हें सरकार द्वारा किया जाता है।स्थानीय सीएचसी पर मार्च महीने से अब तक 53 लोगों के ऑपरेशन किए गए हैं.

जिनमें लगने वाली सामग्री का भुगतान जिला मुख्यालय पर एच एफ आर की फीडिंग ना हो पाने के कारण अभी तक फर्मो को नहीं हो सका है,जिसके चलते अनुबंधित फर्मो ने सामग्री की आपूर्ति बंद कर दी है। सीएचसी में ऑपरेशन के लिए जरूरी सामग्री उपलब्ध ना होने के कारण यहां पर होने वाले विभिन्न प्रकार के ऑपरेशन चिकित्सकों द्वारा बंद कर दिए गए हैं।

गुरुवार को सकौली निवासी गोकुल अपने हाथ का ऑपरेशन कराने पहुंचे लेकिन चिकित्सकों ने सामग्री के अभाव में असमर्थता व्यक्त की।

चिकित्सा विभाग द्वारा सीएचसी पर तैनात अकेले आयुष्मान मित्र को गांव गांव जाकर आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं जिससे सीएचसी पर आयुष्मान कार्ड बनवाने वाले लोगों को उसके ना रहने के कारण भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

जिले में सभी सीएचसी में से सबसे अधिक ऑपरेशन वाली इस सीएचसी पर ऑपरेशन ट्राली भी विभाग द्वारा उपलब्ध नहीं कराई गई है जिससे ऑपरेशन करने वाले चिकित्सकों को भी भारी दिक्कत होती है लेकिन इनकी सुनने वाला कोई नहीं है।

रिपोर्ट-शिवशंकर तिवारी

Loading

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: